Tuesday 21 July 2015

अर्थराइटिस के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपाय

अर्थराइटिस के लिए सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपाय
अर्थराइटिस का दर्द इतना तीव्र होता है कि व्यक्ति को चलनेफिरने और घुटनों को मोड़ने में भी बहुत परेशानी होती है।
अर्थराइटिस
जब इस तरह की समस्या सामने आती है तो अर्थराइटिस होने पर शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से धीरे  धीरे जोड़ों में सूजन आ जाती है। सूजन तो आपको होता ही है पर उसके के साथ-साथ उस स्थान पर दर्द भी असहनीय होने लगता है। अर्थराइटिस का दर्द इतना ज्यादा होता है कि एक साधारण इंसान को  चलनेफिरने ,भागने और घुटनों को मोड़ने में भी बहुत तकलीफ होती है।
वजन घटाएं
और क्या आप जानते है की मोटापे के शिकार लोगों में अर्थराइटिस की समस्या् आम तौर पर होती है। और इसका सरल उपाए यह है की वजन को नियंत्रित करना इससे अपने आपको बचाने का सबसे बेहतर और आसान तरीका है। हालांकि वजन बढ़ने के बाद कम करना आसान नहीं है। लेकिन ये सुविधा तो आप अपना सकते है पर  फिर भी आपको अर्थराइटिस से छुटकारा के लिए वजन कम करना जरूरी होता है।
कब्ज से छुटकारा
और जब किसी व्यक्ति को अर्थराइटिस हो तो उसे रोग को रोकने के लिए कब्ज  से छुटकारा पाना बेहद जरूरी होता है, इसके लिए बेहतर उपाय यह है की अर्थराइटिस के रोगी को कुछ दिनों तक गुनगुना एनिमा देना चाहिए ताकि रोगी का पेट साफ हो।और आगे की प्रक्रिया कर सके
आहार
ऐसे में व्यक्ति का आहार बहूत जरुरी होता है उसमे प्रचुर मात्र में सब मिल जाए ऐसा आहार खाना चाहिए विटामिन, एंटीऑक्सीडेन्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर ताजे फल और सब्जियों का रस अर्थराइटिस के लिए अद्भुत उपचार है। और साथ ही में लहसुन, मौसमी, संतरा, गाजर और चुकंदर के रस का पर्याप्त सेवन इस रोग से निजात दिलाने में सहायक है। और उसके साथ ही फूलगोभी का रस पीते रहने से जोड़ों के दर्द में लाभ मिलता है।
गतिशीलता
अर्थराइटिस से ग्रस्त रोगी को ना ही ज्यादा देर तक खाली बैठना चाहिए भूखे रहने उनके लिए बिलकुल अच्छा नहीं है और न ही आवश्यकता से ज्यादा मेहनत करना चाहिए, क्योंकि आप को शायद नहीं मालूम है की गतिहीनता के कारण जोड़ों में अकड़न आ जाती है, और अधिक मेहनत करने से जोड़ों को हानि पहुंच सकती है।
मालिश
और अब जानिए की और किस चीज से राहत मिल सकती है स्टी‍म बाथ और शरीर की मालिश अर्थराइटिस में काफी हद तक फायदा देती है। इससे राहत पाने के लिए आप ये उपचार कर सकते है इसके लिए लहसुन के रस को कपूर में मिलाकर मालिश करना या फिर आप एक और प्रक्रिया अपना सकते है लाल तेल से मालिश करना शारीर को आराम देता है। और इसके सिवा एक और चीज भी है जिसे आप अपना सकते है जैतून के तेल से भी मालिश करने से अर्थराइटिस की पीड़ा काफी कम हो जाती है।
व्यायाम
अर्थराइटिस से पी‍ड़ित ग्रस्त लोगों को इससे निजात पाने के लिए एक्ससरसाइज करनी चाहिए। यदि आपको व्यायाम करने में तकलीफ होती है तो आप व्यायाम न करके एक अस्सं तरीका अपनाइए आप अपने घर में भी टहल सकते हैं। व्यामयाम और सुबह के समय टहलने के साथ ही यदि आप स्वि‍मिंग भी करते हैं तो यह भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा।


No comments:

Post a Comment